KKR vs DC Qualifier-2: क्या कोलकाता के सफर को रोक पाएगी दिल्ली, ऐसी हो सकती है प्लेइंग-XI

13 October 2021 10:51 AM
Hindi
  • KKR vs DC Qualifier-2: क्या कोलकाता के सफर को रोक पाएगी दिल्ली, ऐसी हो सकती है प्लेइंग-XI

दिल्ली के खिलाफ जीतकर केकेआर जीत की हैट्रिक लगाना चाहेगी। कोलकाता ने पिछले मैच (एलिमिनेटर) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराया था।

आईपीएल 2021 के दूसरे क्वालीफायर में दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) का सामना दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) से होगा। यह मैच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। केकेआर की टीम शानदार फॉर्म में है। उसने पिछले चार में से तीन मैच जीते हैं। टीम लगातार दो मैच जीत चुकी है। ऐसे में दिल्ली के खिलाफ जीतकर केकेआर जीत की हैट्रिक लगाना चाहेगी। कोलकाता ने पिछले मैच (एलिमिनेटर) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराया था।

वहीं, दिल्ली की टीम लीग राउंड में अच्छा करने के बाद पिछले दो मैच में कुछ खास नहीं कर सकी है। पहले तो उसे बैंगलोर ने लीग राउंड के आखिरी मैच में हराया। फिर पहले क्वालीफायर में चेन्नई सुपर किंग्स ने दिल्ली को करारी शिकस्त दी। ऐसे में एक और हार से टीम आईपीएल से बाहर हो जाएगी। क्वालीफायर-2 में कोलकाता और दिल्ली में से जो टीम हारेगी, उसका सफर इस सीजन में खत्म हो जाएगा। वहीं, जीतने वाली टीम 15 अक्तूबर को चेन्नई का सामने करेगी।

आंकड़ों में कोलकाता का पलड़ा भारी
आंकड़ों की बात करें तो कोलकाता का पलड़ा भारी नजर आता है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 30 मैच हुए हैं। इसमें से कोलकाता ने 15 और दिल्ली ने 14 मैच जीते हैं। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। यूएई में दोनों टीमें अब तक पांच बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इसमें से तीन दिल्ली और दो मैच कोलकाता ने जीता है। 

दूसरे फेज में कोलकाता का शानदार प्रदर्शन
कोलकाता की बात करें तो इसमें कोई संदेह नहीं कि सोमवार को एलिमिनेटर में आरसीबी को हराने के बाद टीम आत्मविश्वास से भरी है। भारत में हुए आईपीएल 2021 के पहले फेज में टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। टीम ने सात में से सिर्फ दो मैच जीते थे। दूसरे फेज में टीम ने आठ में से छह मैच जीते। वेंकटेश के आने से टीम मजबूत हुई है। राहुल त्रिपाठी और शुभमन भी शानदार फॉर्म में है।

केकेआर की गेंदबाजी भी मजबूत
गेंदबाजी की बात करें तो स्पिन की मददगार पिच पर वरुण चक्रवर्ती, शाकिब अल हसन और सुनील नरेन की तिकड़ी दिल्ली के मजबूत बल्लेबाजी क्रम की कड़ी परीक्षा लेगी। इसके अलावा शिवम मावी और लॉकी फर्ग्यूसन ने पेस डिपार्टमेंट बखूबी संभाला है। एक बार फिर इन्हें पांच गेंदबाजों पर दारोमदार होगा।

दिल्ली की टीम बेहद संतुलित
दिल्ली की टीम अपने पहले खिताब के लिए इस बार पूरा जोर लगा रही है। यह टीम टूर्नामेंट की सबसे संतुलित टीमों में से एक है। उसके पास मजबूत बल्लेबाज के अलावा शानदार गेंदबाज भी हैं। कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्ट्जे और अवेश खान ने अब तक शानदार गेंदबाजी की है। इसके अलावा अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन ने भी बखूबी स्पिन डिपार्टमेंट संभाला है।

स्टोइनिस कर सकते हैं वापसी
यह देखने वाली बात होगी कि टॉम करन को मौका मिलता है या मार्कस स्टोइनिस फिट होकर टीम में वापसी करते हैं। शिखर धवन, पृथ्वी शॉ और श्रेयस अय्यर की मौजूदगी में टीम का शीर्ष क्रम काफी मजबूत है। ऋषभ पंत और शिमरॉन हेटमायर मध्यक्रम को मजबूती देते हैं। धवन इस सीजन 551 रन बना चुके हैं। वहीं, पृथ्वी 461 रन बना चुके हैं।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI

कोलकाता नाइट राइडर्स: शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, इयोन मॉर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, वरुण चक्रवर्ती, शिवम मावी।

दिल्ली कैपिटल्स: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), शिमरॉन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस/टॉम करन, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, अवेश खान।


Related News

Loading...
Advertisement
Advertisement