गडकरी का दावा: दिल्ली की सड़कों पर दौड़ाएंगे ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली कार, देश के इस शहर से लिया ईंधन

03 December 2021 10:50 AM
Hindi
  • गडकरी का दावा: दिल्ली की सड़कों पर दौड़ाएंगे ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली कार, देश के इस शहर से लिया ईंधन

नितिन गडकरी ने कहा कि उन्होंने पायलट प्रोजेक्ट के तहत एक कार खरीदी है और फरीदाबाद से ग्रीन हाइड्रोजन ली है। जल्द ही वह दिल्ली में कार चलाते दिखेंगे। 

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का दावा है कि वह जल्द ही दिल्ली की सड़कों पर ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली कार दौड़ाने वाले हैं। संभव है कि वह एक जनवरी को ऐसा कर भी दें। इसके लिए उन्होंने पायलट प्रोजेक्ट के तहत एक कार खरीदी है और फरीदाबाद के एक ऑयल रिसर्च सेंटर से ग्रीन हाइड्रोजन ली है। उन्होंने गुरुवार को एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि वह जल्द ही कार लेकर निकलेंगे ताकि लोगों को बता सकें कि ऐसा संभव है। 

ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाले वाहन चलाने की योजना 
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाले सार्वजनिक परिवहन चलाने की योजना बना रही है। कहा कि हम चाहते हैं कि कार, बस, ट्रक सब कुछ ग्रीन हाइड्रोजन से ही चले। इसके लिए नदी-नालों में गिरने वाले गंदे पानी का उपयोग किया जाए, उनसे ग्रीन हाइड्रोजन तैयार की जाए। 

कुछ भी बेकार नहीं, वेस्ट में वैल्यू एड करें 
नितिन गडकरी ने नागपुर में सात साल पुरानी योजना पर कहा कि इस योजना के तहत सीवेज के पानी को काम में लाया जाता है। अब नागपुर अपने यहां के सीवेज के पानी को महाराष्ट्र सरकार को बेचता है, उससे बिजली बनाई जाती है। इससे वह 325 करोड़ रुपये हर साल कमाता है। उन्होंने कहा कि कुछ भी बेकार नहीं है। वेस्ट में वैल्यू एड करें तो बहुत कुछ तैयार हो सकता है। सीवेज पानी से ग्रीन हाइड्रोजन तैयार की जा सकती है। हम इसी पर काम कर रहे हैं। उन्होंने अपील की कि लोगों को ऐसे प्रशिक्षित करें कि वे गंदे पानी से ग्रीन हाइड्रोजन तैयार करें। 


Related News

Loading...
Advertisement
Advertisement