ICC Rankings: टी20 में सूर्यकुमार शीर्ष पर बरकरार, विराट टॉप 10 से बाहर, ऑलराउंडर में हार्दिक तीसरे स्थान पर

16 November 2022 06:45 PM
Hindi
  • ICC Rankings: टी20 में सूर्यकुमार शीर्ष पर बरकरार, विराट टॉप 10 से बाहर, ऑलराउंडर में हार्दिक तीसरे स्थान पर

टी20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव पहले स्थान पर बरकरार हैं, लेकिन उनके अलावा कोई दूसरा भारतीय खिलाड़ी टॉप 10 में शामिल नहीं है। ऑलराउंडर रैंकिंग में हार्दिक तीसरे स्थान पर हैं।

आईसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग में भारत के नए स्टार सूर्यकुमार यादव शीर्ष पर बने हुए हैं। उनके पास 859 रेटिंग प्वाइंट हैं और वह दूसरे स्थान पर मौजूद मोहम्मद रिजवान से 23 अंक आगे हैं। रिजवान के पास 836 रेटिंग प्वाइंट हैं। सूर्यकुमार यादव के अलावा कोई दूसरा भारतीय बल्लेबाज टॉप 10 में शामिल नहीं है। विराट कोहली 11वें स्थान पर हैं। वहीं, ऑलराउंडर रैंकिंग में हार्दिक पांड्या टॉप 10 में शामिल हैं। वह तीसरे स्थान पर हैं। हार्दिक और सूर्यकुमार के अलावा कोई भी भारतीय खिलाड़ी टी20 रैंकिंग में टॉप 10 में शामिल नहीं है।

सूर्यकुमार ने इस टी20 विश्व कप में पांच पारियों में तीन अर्धशतक लगाए और वह अपने करियर के सबसे ज्यादा 869 रेटिंग प्वाइंट तक पहुंच गए थे। हालांकि, सेमीफाइनल में वह सिर्फ 14 रन ही बना पाए और उनके पास 859 रेटिंग प्वाइंट हैं। इस विश्व कप में उन्होंने 59.75 के औसत और 189.68 के स्ट्राइक रेट से 239 रन बनाए। वह टूर्नामेंट में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे।

टी20 विश्व कप जीतने वाली इंग्लैंड की टीम के खिलाड़ियों को आईसीसी रैंकिंग में भी काफी फायदा हुआ है। भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में 47 गेंदों में नाबाद 86 रनों की पारी खेलने वाले एलेक्स हेल्स ने 22 पायदान की छलांग लगाई है और 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं। हेल्स इस विश्व कप में इंग्लैंड के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। टी20 वर्ल्ड कप में उन्होंने 42.40 की औसत से 212 रन बनाए।

इस साल की शुरुआत में वापसी के बाद से हेल्स शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने 2022 में 30.71 के औसत और 145.27 के स्ट्राइक-रेट से 430 रन बनाए हैं।

न्यूजीलैंड के डेवोन कॉन्वे चौथे और एडेन मार्कराम पांचवें स्थान पर हैं। टॉप 10 में बाबर आजम और राइली रूसो को भी फायदा हुआ है। बाबर ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेली थी और वह एक स्थान की बढ़त के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। न्यूजीलैंड के ग्लेन फिलिप्स के आठवें दक्षिण अफ्रीका के राइली रूसो सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में इंग्लैंड के आदिल राशिद को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। उन्होंने भारत के खिलाफ सेमीफाइनल और पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में शानदार प्रदर्शन किया था। राशिन ने भारत के खिलाफ 20 रन देकर एक विकेट लिया था और पाकिस्तान के खिलाफ 22 रन देकर दो विकेट लिए थे। उन्हें पांच स्थान का फायदा हुआ है और वह तीसरे स्थान पर आ गए है।

इंग्लैंड के ही सैम करन ने भी पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में 12 रन देकर तीन विकेट लिए थे और प्लेयर ऑफ द मैच भी बने थे। उन्हें दो स्थान का फायदा हुआ है और वह पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। श्रीलंका के वनिंदु हसरंगा शीर्ष पर बने हुए हैं। वहीं राशिद खान दूसरे स्थान पर हैं।

ऑलराउंडरों की रैंकिंग में शाकिब अल हसन, मोहम्मद नबी और हार्दिक पांड्या शीर्ष तीन स्थानों पर काबिज हैं।


Related News

Advertisement
Advertisement
Advertisement