Russia-Ukraine War: पुतिन का बाइडन को जवाब- बातचीत के लिए तैयार, लेकिन यूक्रेन से नहीं निकालेंगे रूसी सेना

02 December 2022 06:34 PM
Hindi
  • Russia-Ukraine War: पुतिन का बाइडन को जवाब- बातचीत के लिए तैयार, लेकिन यूक्रेन से नहीं निकालेंगे रूसी सेना

क्रेमलिन ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन यूक्रेन में संघर्ष के संभावित समाधान पर बातचीत के लिए तैयार हैं और वह कूटनीतिक समाधान में भरोसा रखते हैं।

रूस और यूक्रेन के बीच इसी साल 24 फरवरी से युद्ध जारी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हाल ही में कहा था कि वह रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत को तैयार हैं, बशर्तें वह यूक्रेन से अपने सैनिकों को वापस बुलाएं। इसके बाद, अब क्रेमलिन की ओर से भी प्रतिक्रिया सामने आई है। क्रेमलिन ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन यूक्रेन में संघर्ष के संभावित समाधान पर बातचीत के लिए तैयार हैं और वह कूटनीतिक समाधान में भरोसा रखते हैं।

इससे पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैमुएल मैक्रों के साथ अपने संबोधन में बाइडन ने कहा, इस युद्ध को खत्म करने का एकमात्र तरीका यह है कि सबसे पहले पुतिन अपनी सेना को यूक्रेन से बाहर निकालें। लेकिन ऐसा लगता नहीं है कि वो ये करने वाले हैं। ऐसा न कर पाने के लिए उन्हें इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ रही है, लेकिन वो यूक्रेन में आम लोगों की मौत की वजह बन रहे हैं। वो अस्पतालों, नर्सरी स्कूलों पर बम बरसा रहे हैं। वो जो कर रहे हैं, वो ठीक नहीं है। बाइडन ने कहा था कि अगर वह (रूस-यूक्रेन) संघर्ष को खत्म करना चाहते हैं, तो वह क्रेमलिन प्रमुख से बातचीत के लिए तैयार हैं।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने जोर देकर कहा, व्लादिमीर पुतिन बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन रूस, यूक्रेन से बाहर नहीं निकलेगा। पेस्कोव ने कहा, रूसी संघ के अध्यक्ष के दरवाजे हमेशा अपने हितों को सुनिश्चित करने के लिए बातचीत के लिए खुले रहे हैं।


Related News

Advertisement
Advertisement
Advertisement