शूटिंग में मिला देश को पहला स्वर्ण, भारतीय तिकड़ी ने विश्व रिकॉर्ड तोड़ रचा इतिहास

25 September 2023 10:09 AM
Hindi
  •  शूटिंग में मिला देश को पहला स्वर्ण, भारतीय तिकड़ी ने विश्व रिकॉर्ड तोड़ रचा इतिहास

भारत के लिए रुद्रांक्ष, दिव्यांश और ऐश्वर्य की तिकड़ी ने कमाल किया। इन तीनों ने चीन के खिलाड़ियों का विश्व रिकॉर्ड तोड़ते हुए इतिहास रच दिया और एशियाई खेल 2023 में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया।

एशियाई खेल 2023 में भारत को पहला स्वर्ण पदक शूटिंग टीम ने दिलाया है। एशियाई खेलों का आधिकारिक आगाज होने के बाद दूसरे दिन देश को पहला स्वर्ण पदक मिला है। पहले दिन भारतीय खिलाड़ियों ने पांच पदक जीते थे, लेकिन स्वर्ण पदक की तालिका खाली थी। शूटिंग टीम ने सोमवार को स्वर्णिम शुरुआत करते हुए इवेंट में देश को पहला पदक दिलाया और विश्व रिकॉर्ड भी बना दिया।

पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम में रुद्राक्ष बालासाहेब पाटिल, दिव्यांश सिंह पंवार और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर शामिल थे। भारतीय तिकड़ी ने हांगझोऊ में इतिहास रच दिया। व्यक्तिगत क्वालिफिकेशन राउंड में भारतीय तिकड़ी ने कुल 1893.7 का स्कोर किया और विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। इससे पहले शूटिंग टीम स्पर्धा में सबसे बड़ा स्कोर चीन के नाम था। चीन के खिलाड़ियों ने पिछले महीने बाकू विश्व चैम्पियनशिप में 1893.3 का स्कोर हासिल किया था। भारतीय टीम ने चीन से 0.4 अंक ज्यादा हासिल किए हैं।

भारतीय निशानेबाजों के कमाल के बाद चीन को एशियाई रिकॉर्ड और गेम्स रिकॉर्ड चार्ट पर भी अपना स्थान गंवाना पड़ा है। अब टीम इंडिया का नाम इतिहास और रिकॉर्ड बुक में दर्झ हो गया है।

क्वालीफिकेशन में तीसरे स्थान पर रहे रुद्राक्ष 632.5 अंक के साथ टीम के सबसे अहम खिलाड़ी रहे। ऐश्वर्य 631.6 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रहे। वहीं, दिव्यांश ने 629.6 का स्कोर हासिल किया। वह कजाकिस्तान के इस्लाम सतपायेव की तुलना में अधिक इनर 10 के कारण कट हासिल करने में सफल रहे। सभी तीन भारतीय निशानेबाज फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुके थे, लेकिन नियम के अनुसार एक देश के दो ही खिलाड़ी फाइनल में भाग ले सकते हैं। ऐसे में दिव्यांश को बाहर होना पड़ा। फाइनल में ऐश्वर्य ने कांस्य पदक जीतकर देश की झोली में एक और मेडल डाल दिया।


Related News

Advertisement
Advertisement
Advertisement