www.twitter.com/sanj_news www.instagarm.com/sanjsamachar www.facebook.com/sanjsamachar www.sanjsamachar.net

Pakistan Election Result : चुनावी नतीजों में देरी, इमरान समर्थित उम्मीदवारों-शरीफ की पार्टी में कड़ी टक्कर


સાંજ સમાચાર

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने धांधली, छिटपुट हिंसा और देशभर में मोबाइल फोन बंद होने के आरोपों के बीच मतदान समाप्त होने के 10 घंटे से ज्यादा समय बाद शुक्रवार तड़के चुनावों के पहले नतीजे का एलान किया। ईसीपी के विशेष सचिव जफर इकबाल ने शुक्रवार सुबह करीब 3 बजे इस्लामाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन में पहले नतीजे घोषित किए।

स्थानीय मीडिया की मानें तो नवाज शरीफ मनसेहरा सीट से चुनाव हार गए हैं। निर्दलीय उम्मीदवार शहजादा गस्तासाप ने उन्हें करारी शिकस्त दी। शहजादा गस्तासाप को 74,713 वोट मिले, जबकि नवाज को 63,054 वोट से संतोष करना पड़ा। हालांकि, नवाज लाहौर सीट से चुनाव जीत गए हैं।

क्रिकेटर से राजनेता बने और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक अध्यक्ष 71 वर्षीय इमरान खान जेल में हैं। उन्हें चुनाव लड़ने से रोक दिया गया था। पार्टी के चुनाव चिह्न 'क्रिकेट बैट' का उपयोग करने की अनुमति नहीं मिलने के बाद पीटीआई उम्मीदवार निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। इस बीच खबरें हैं कि इमरान समर्थक उम्मीदवार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच चुनाव परिणाम में देरी को लेकर भी कई खबरें आ रही हैं और परिणाम में हेरफेर करने के आरोप लगने लगे हैं।

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने अब तक आधिकारिक तौर पर खैबर-पख्तूनख्वा (केपी) के केवल चार नतीजे अपलोड किए हैं, जो सभी पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीते हैं। स्थानीय अखबारों की मानें तो अब तक पीटीआई-निर्दलीयों ने छह सीटें जीती हैं, इसके बाद पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने पांच और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने तीन सीटें जीती हैं।

प्रारंभिक परिणामों के अनुसार, अब तक प्रमुख विजेताओं में पूर्व प्रधानमंत्री और पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने लाहौर से एनए 123 सीट 63,953 वोटों के साथ जीत ली है। बलूचिस्तान नेशनल पार्टी के नेता अख्तर मेंगल ने नेशनल असेंबली निर्वाचन क्षेत्र एनए-261 सुरब-कम-कलात-कम-मस्तुंग के लिए 3,404 वोट हासिल करके चुनाव जीता।

मतदान केंद्र बंद होने के 13 घंटे से अधिक समय बाद भी पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) केवल आठ नेशनल असेंबली परिणामों की घोषणा कर पाया है। सुबह 6 बजे के रुझानों  के मुताबिक, आठ में से तीन सीटें पीटीआई से जुड़े उम्मीदवारों ने जीती हैं।

 पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने धांधली, छिटपुट हिंसा और देशभर में मोबाइल फोन बंद होने के आरोपों के बीच मतदान समाप्त होने के 10 घंटे से ज्यादा समय बाद शुक्रवार तड़के चुनावों के पहले नतीजे का एलान किया। ईसीपी के विशेष सचिव जफर इकबाल ने शुक्रवार सुबह करीब 3 बजे इस्लामाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन में पहले नतीजे घोषित किए। दरअसल, मतदान गुरुवार शाम 5 बजे समाप्त हो गया था और मतपत्रों की गिनती भी शुरू हो गई थी, लेकिन शुक्रवार सुबह करीब 3 बजे तक ईसीपी की ओर से इस बारे में कोई बयान नहीं आया कि कौन-सी पार्टी आगे चल रही है। इसे लेकर मतगणना पर भी साल उठाए जाने लगे।

Print